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Google Keyword Planner का उपयोग कैसे करें?

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आपने ऑनलाइन व्यवसाय करते समय (Google Keyword) कीवर्ड प्लानर का नाम तो एक बार सुना ही होगा। बहुत से लोग इसे कीवर्ड्स देखने के लिए एक उपयोगी उपकरण मानते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि बहुत से लोग इसका उपयोग करना नहीं जानते हैं। आज इस आर्टिकल में हम इसका उपयोग एवं लाभ के बारे में बताइए।

यह एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग न केवल विज्ञापन के लिए किया जा सकता है, जो मूल उद्देश्य है, बल्कि SEO के लिए भी। इसका उपयोग कैसे करना है, यह समझने से मीडिया प्रसारण की गुणवत्ता में बहुत सुधार होगा। सबसे पहले, मूल बातें जानना और इंटरनेट के लिए उपयुक्त सामग्री के निर्माण से जुड़ना महत्वपूर्ण है।

इस बार, आइए कीवर्ड प्लानर के पंजीकरण से मूल उपयोग का परिचय देते हुए वास्तविक उपयोग के उदाहरणों पर एक नज़र डालते हैं। लक्ष्य इस लेख के माध्यम से खोजशब्द योजनाकार का पूरी तरह से उपयोग करने में सक्षम होना है। यह एक निःशुल्क टूल है, इसलिए कृपया इसे याद रखें।

गूगल कीवर्ड प्लानर क्या है?

सबसे पहले, आइए देखें कि कीवर्ड प्लानर क्या है। कीवर्ड प्लानर  Google Ads के कार्यों में से एक  है , और एक टूल है जिसका उपयोग विज्ञापनों को सूचीबद्ध करते समय कीवर्ड चुनने के लिए किया जाता है ।

डेटा जैसे खोज मात्रा और प्रतियोगियों के प्रवेश की डिग्री उपलब्ध है, जो रणनीतिक विज्ञापन के लिए उपयोगी है। चूँकि Google Ads ही मुख्य रूप से ads है, इसलिए मुझे लगता है कि मुझे ads लगाना है, लेकिन वास्तव में केवल कीवर्ड प्लानर का उपयोग करना संभव है।

पंजीकरण विधि थोड़ी जटिल है, इसलिए मुझे आशा है कि आप इस लेख को पढ़ते हुए इसके साथ आगे बढ़ सकते हैं।

गूगल कीवर्ड प्लानर पर कैसे पंजीकृत करें

अब, मैं समझाऊंगा कि कीवर्ड प्लानर को कैसे पंजीकृत किया जाए। विधि ही आसान है, इसलिए कृपया जाँच करते हुए आगे बढ़ें। चूँकि कीवर्ड प्लानर Google विज्ञापनों के भीतर एक कार्य है, हम इसका उपयोग करने से पहले Google विज्ञापनों को पंजीकृत करके शुरू करेंगे।

सबसे पहले, Google Ads के लिए पंजीकरण करें

Google विज्ञापन Google द्वारा संचालित एक विज्ञापन प्लेसमेंट सेवा है, लेकिन Google विज्ञापनों के लिए पंजीकरण करने के लिए, विज्ञापनों को पोस्ट करने के लिए * “अस्थायी रूप से” सेट करना आवश्यक है*। सबसे पहले, अपने  Google खाते में लॉग इन करें  और “लॉगिन” या “कीवर्ड प्लानर पर जाएं” पर जाएं।

सबसे पहले, आपको “विज्ञापन उद्देश्य” सेट करने के लिए कहा जाएगा, लेकिन आप किसी एक का चयन कर सकते हैं। उसके बाद, विभिन्न मदों को प्रदर्शित किया जाएगा, लेकिन उन सभी को सेट करना ठीक है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके द्वारा विज्ञापन सेट करने के बाद सब कुछ रुक जाएगा।

विज्ञापन की सामग्री सेट करने के बाद, भुगतान जानकारी सेट करने से एक Google Ads खाता बन जाएगा। उसके बाद,  डिलीवरी स्टॉप सेटिंग सेट करना सुनिश्चित करें । बेशक, विज्ञापन को जैसा है वैसा ही रखा जा सकता है, लेकिन अगर आप इससे परिचित नहीं हैं तो सावधान रहें।

शीर्ष पृष्ठ विज्ञापन खाते पर “अभियान जांचें” से विज्ञापन सदस्यता समाप्त करने की सेटिंग Google है। चूंकि पंजीकरण के समय सेट किया गया विज्ञापन प्रदर्शित होता है, कृपया वितरण सेटिंग को “अभियान रोकें” पर सेट करें।

अग्रिम सेटअप

कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लिए हमें एक और कदम उठाना होगा। वह “विशेषज्ञ मोड” सेटिंग है। ऐसा इसलिए है क्योंकि डिफ़ॉल्ट सेटिंग एक ऐसा मोड है जो स्मार्ट मोड कहे जाने वाले न्यूनतम आवश्यक कार्यों को सारांशित करता है।

आप स्क्रीन के शीर्ष पर बार में ” सेटिंग ” से विशेषज्ञ की सेटिंग विधि को बदल सकते हैं । जैसे ही आप स्विच करते हैं, आपको शीर्ष बार में विभिन्न आइकन दिखाई देंगे।

Google Ads में एक टूल के रूप में उपलब्ध है

विशेषज्ञ मोड में स्विच करने के बाद, आप स्क्रीन के शीर्ष पर प्रदर्शित “ टूल और सेटिंग्स ” से कीवर्ड प्लानर का उपयोग कर सकते हैं। और भी कई कार्य हैं जिनका उपयोग विज्ञापन बनाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन वेब सामग्री बनाने के दृष्टिकोण से, सबसे पहले आपको कीवर्ड प्लानर सीखना होगा।

आप कीवर्ड प्लानर के साथ क्या कर सकते हैं

कीवर्ड प्लानर मूल रूप से माप सकते हैं कि विज्ञापन देने से पहले आप कितने प्रभावी होने की उम्मीद कर सकते हैं। कीवर्ड दर्ज करने से आपको प्रासंगिक जानकारी मिलेगी और आपको अपनी रणनीति विकसित करने में मदद मिलेगी। मैं परिचय दूंगा कि आप प्रत्येक कीवर्ड प्लानर के साथ क्या कर सकते हैं।

खोज कीवर्ड की मात्रा जांचें

यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं है कि खोजशब्दों की मात्रा की जाँच करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला कार्य है। वेब सामग्री प्रकाशित करते समय, यह निर्धारित करना आवश्यक है कि किस कीवर्ड से लड़ना है। सबसे प्रभावी स्थान की पहचान करने के लिए खोज मात्रा एक सूचकांक के रूप में प्रभावी है।

उपयोगकर्ता कितने खोज रहे हैं, इसके आधार पर आप थीम की ज़रूरतों और दृष्टिकोणों का पता लगा सकते हैं। आप कितनी भी उपयोगी जानकारी प्रदान करें, यदि आप गलत कीवर्ड सेट करते हैं तो यह बिल्कुल भी प्रभावी नहीं हो सकती है।

सामग्री प्रसारण की सुविधा के लिए खोजशब्द योजनाकार एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। आइए इसे करना सीखें।

प्रत्येक खोजशब्द के लिए मूल्य (सीपीसी) की जाँच करें

कीवर्ड प्लानर विज्ञापन लगाने का एक उपकरण है। इसलिए, विज्ञापनों को प्रभावी ढंग से हिट करने के लिए इसके बहुत सारे कार्य हैं। भले ही आप खोजशब्दों का चयन करें, यदि वे लोकप्रिय हैं, विज्ञापन लागतें उनकी लोकप्रियता के अनुपात में बढ़ जाएँगी। कीवर्ड प्लानर में आप सर्च कीवर्ड और उसकी कॉस्ट फीलिंग को भी चेक कर सकते हैं।

आप न केवल लागत की जांच कर सकते हैं, बल्कि यह इस बात का भी संकेतक है कि प्रतिस्पर्धा कितनी प्रवेश कर रही है। विशेष रूप से, विज्ञापनों को सूचीबद्ध करने से व्यवसाय के प्रदर्शन में बहुत योगदान होगा यदि वे ठीक से संचालित हों। सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप जिस कीवर्ड को प्रकाशित करना चाहते हैं, उसके कठिनाई स्तर की जांच करें और सबसे उपयुक्त की पहचान करें।

एसईओ के लिए कीवर्ड चुनते समय संदर्भ के लिए

कीवर्ड प्लानर खोज मात्रा और विज्ञापन की लागत की जांच कर सकता है। इसे लगाकर SEO के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है जिसे वेब सामग्री भेजते समय टाला नहीं जा सकता है।

SEO में, आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड सामग्री के आधार पर बदल जाएंगे। यदि कीवर्ड में आसानी से समझ में आने वाली ज़रूरतें हैं, तो प्रभाव बहुत अच्छा होगा, लेकिन अधिक प्रतिस्पर्धा होगी और इसे शीर्ष पर प्रदर्शित करना कठिन होगा। इसलिए, मैं विज्ञापन की लागत का उल्लेख करूंगा।

आप देख सकते हैं कि उन जगहों पर बहुत प्रतिस्पर्धा है जहां विज्ञापन की लागत अधिक है, लेकिन इसके विपरीत आप ऐसे कीवर्ड भी देख सकते हैं जो प्रतिस्पर्धा में इतने अधिक नहीं हैं। लक्ष्य उन खोजशब्दों के लिए है जिनमें न्यूनतम मात्रा, कम विवाद और सामग्री के साथ उपयोगकर्ता की ज़रूरतों का मिलान होता है।

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कीवर्ड प्लानर का उपयोग करने के लाभ

अब जब हमने आपको बता दिया है कि आप कीवर्ड प्लानर के साथ क्या कर सकते हैं, तो हम इसके उपयोग के लाभों का भी परिचय देंगे। टूल के लाभों को समझने से आपको इसका उपयोग करने के लिए विचारों के साथ आने में मदद मिलेगी। कृपया इसकी जांच करें ताकि आप इसमें महारत हासिल कर सकें और परिणाम प्राप्त कर सकें।

कीवर्ड प्रतियोगिता

जैसा कि हमने पहले बताया, कीवर्ड प्लानर प्रतियोगियों के प्रवेश की डिग्री की भी जांच कर सकता है। सामग्री प्रसारण रणनीति तैयार करने के लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी होगी। यह मानदंडों में से एक है क्योंकि आप उच्च लागत वाले से लेकर कम लागत वाले तक पूरे दृश्य से देख सकते हैं।

एसईओ में, उपयुक्त कीवर्ड के साथ उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप सामग्री भेजना महत्वपूर्ण है। हालांकि, बड़ी मात्रा में होना हमेशा अच्छा नहीं होता है। कभी-कभी सबसे अच्छे कीवर्ड वे होते हैं जिन्हें प्रतियोगिता ने अनदेखा कर दिया है, इसलिए कीवर्ड प्लानर आपको उन्हें पहचानने में मदद कर सकता है।

उस स्थिति में कीवर्ड प्लानर भी उपयोगी होता है। यहां तक ​​कि अगर आप कई कीवर्ड देखते हैं, तो उस डेटा को प्रबंधित करना एक कठिन काम हो सकता है।

एसईओ कीवर्ड चयन के लिए

SEO के मामले में, हम केवल कीवर्ड प्लानर का उपयोग करेंगे। यदि आप चाहते हैं कि आपकी साइट आपकी खोज में उच्च दिखाई दे, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट को Google के AI द्वारा रेट किया गया हो। अपने व्यवसाय को ऑनलाइन विकसित करने के लिए, आपको प्लेटफ़ॉर्म-उन्मुख होने की आवश्यकता है।

सबसे पहले, कीवर्ड प्लानर से सर्च वॉल्यूम चेक करें। कीवर्ड प्लानर से कीवर्ड निकालें और शोध करें कि प्रत्येक शब्द के लिए ऑनलाइन क्या आवश्यक है। हम उन खोजशब्दों की व्यापक जाँच करेंगे जो आपकी कंपनी के लिए उपयुक्त हैं और यह पता लगाएँगे कि आप कौन सी खोजशब्द सामग्री बनाएंगे। इसके आधार पर, हम वह सामग्री बनाएंगे जो उपयोगकर्ता खोज रहे हैं और उच्च-स्तरीय प्रदर्शन के लिए लक्षित हैं।

अंत में …

हमने खोजशब्द योजनाकार की विशेषताओं और लाभों को शामिल किया है, लेकिन चित्र प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है। हम इसका उपयोग करने में आने वाली मनोवैज्ञानिक बाधाओं को कम करने के लिए उदाहरणों का उपयोग करेंगे।

Kundan Kelwa

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