wordpress amp plugin

AMP क्या है और साइट पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

WordPress
Reading Time: 5 minutes

AMP का मतलब Accelerated Mobile Pages एक ओपन-सोर्स फ्रेमवर्क है जो वेब पेजों के लोड होने की गति को बढ़ाने के लिए JavaScript, HTML और CSS को सुव्यवस्थित करता है। Google एएमपी पृष्ठों का उपयोग करने की सलाह देता है क्योंकि वे अधिक तेज़ी से लोड होते हैं और एएमपी एचटीएमएल दिशानिर्देशों के अनुरूप होते हैं, जो एसईओ में मदद कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि एमपी क्या होता है एवं किस प्रकार आप एमपी को इस्तेमाल कर सकते हैं एवं एमपी आपके साइट पर किस प्रकार का प्रभाव डालता है संक्षिप्त में जानेंगे।

AMP एवं Non AMP

एएमपी का उपयोग करते समय हम इस बात पर विचार करेंगे कि किस प्रकार की सामग्री लाभप्रद है। सबसे पहले, मैं AMP को शुरू करने के गुण समझाऊंगा। AMP की शुरूआत से खोजों का प्रवाह बढ़ जाएगा।

विशिष्ट खोज क्षमताओं के लिए संरचित मार्कअप के साथ एएमपी पृष्ठों को प्रकाशित करके प्रवाह में वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है।

एएमपी को शुरू करने का एक फायदा यह है कि आप खोज प्रवाह को बढ़ाकर पहुंच बढ़ा सकते हैं। दूसरे शब्दों में, ऐसी सामग्री जिसके लिए तत्काल प्रभाव की आवश्यकता होती है, जैसे क्यूरेशन मीडिया और समाचार मीडिया, AMP के लिए उपयुक्त मानी जाती है।

प्रारंभ में जारी किया गया, एएमपी केवल लेख पृष्ठों का समर्थन करता है। उस समय, विनिर्देश सीमित थे, इसलिए ईसी साइटों जैसी जटिल साइटों को संभालना मुश्किल था, और परीक्षण के आधार पर समाचार मीडिया और अन्य मीडिया का उपयोग किया गया था।

शुरू से ही, ईसी साइटों आदि पर प्रदर्शन गति की वापसी दर के बारे में चिंताएं हैं, और यह माना जाता है कि एएमपी की आवश्यकता है। 2017 के आसपास से, एएमपी के विनिर्देशों का विस्तार हुआ है, और ई-कॉमर्स साइटों और पोर्टल साइटों जैसे जटिल कार्यों वाली साइटों पर लागू होने वाले तत्वों को जोड़ा गया है।

एमपी को किस प्रकार अप्लाई करना है:

एएमपी लागू करने के लिए टेम्पलेट एएमपी स्टार्ट में वितरित किए जाते हैं, और टेम्पलेट 5 प्रकार के होते हैं: कला और डिजाइन, ई-कॉमर्स, खाद्य और पेय, समाचार और ब्लॉग, और कहानी विज्ञापन। डेमो साइटों और ट्यूटोरियल्स के अलावा, आप ब्राउज़र पर व्यवहार की जांच भी कर सकते हैं, जो सभी अंग्रेजी में लिखे गए हैं, लेकिन संरचना सहज रूप से समझने में आसान है।

एएमपी फर्स्ट का समर्थन करने के लिए, एएमपी एचटीएमएल घोषणा के आधार पर एक एएमपी पेज बनाएं और फिर एएमपी-विशिष्ट एचटीएमएल टैग के साथ मार्कअप करें।

फिर, आप बनाए गए एएमपी पेज को एक टूल आदि से सत्यापित कर सकते हैं, और यदि प्रभावशीलता के साथ कोई समस्या नहीं है, तो आप एएमपी की शुरुआत कर सकते हैं।

  • एक एएमपी पेज बनाएं
  • एएमपी पेज की वैधता जांचें

अधिक तकनीकी रूप से, एएमपी एक ढांचा है जो मोबाइल साइटों पर था, इसलिए आपको पीसी के लिए अपनी साइट को संशोधित करने की ज़रूरत नहीं है और आप मोबाइल उपकरणों के लिए नए पृष्ठ बना सकते हैं। सबसे पहले, “एएमपी एचटीएमएल” लिखकर यह घोषित करें कि यह एक एएमपी पेज है।

कैरेक्टर कोड को UTF-8 और व्यूपोर्ट पर सेट करें, और मूल पेज को AMP के पेज से जोड़ने के लिए कैननिकल टैग निर्दिष्ट करें। कृपया ध्यान दें कि जब तक UTF-8 और व्यूपोर्ट सेट नहीं किए जाते हैं, तब तक यह ठीक से प्रदर्शित नहीं हो सकता है, इसलिए इसे करना सुनिश्चित करें।

फिर, तेज करने के लिए amp-बॉयलरप्लेट और चलने के लिए JS लाइब्रेरी का वर्णन करें। क्रॉलर को पृष्ठ संरचना आदि बताने के लिए JSON-LD निर्दिष्ट करें, और AMP को समर्पित टैग का उपयोग करके सामग्री बनाएं। छवियां और विज्ञापन टैग भी अद्वितीय हैं, मूल साइट के विपरीत, इसलिए उन्हें पीसी पेज से अलग से लिखना आवश्यक है।

यदि आप सीएमएस द्वारा संचालित वर्डप्रेस जैसी साइट का उपयोग कर रहे हैं, तो इसका उपयोग करना आसान है क्योंकि एएमपी के लिए प्लगइन प्रदान किया गया है।

वैसे, अगर आपकी कोई साइट है जो वर्डप्रेस का उपयोग करती है, तो आप एएमपी प्लगइन इंस्टॉल करके आसानी से एक एएमपी पेज बना सकते हैं।

भविष्य में एमपी किस प्रकार से उपयोग में होगा?

एएमपी को भविष्य में सोशल मीडिया और मार्केटिंग के क्षेत्र में अधिक ध्यान देने की उम्मीद है। यह अच्छा होगा यदि पृष्ठ को तेजी से और अधिक आराम से प्रदर्शित किया जा सके, और ऐसी साइट बनाना संभव होगा जो उपयोगकर्ता पक्ष और निर्माता पक्ष दोनों को पारस्परिक रूप से लाभान्वित करे।

एमपी काम कैसे करता है?

सीधे शब्दों में कहें तो एएमपी कैसे काम करता है यदि कोई एएमपी पृष्ठ जो किसी खोज क्वेरी के लिए अत्यधिक प्रासंगिक है, Google क्रॉलर में कैश किया जाता है, तो उस एएमपी पृष्ठ को खोज परिणामों में अपनाया जाएगा। संक्षेप में, एएमपी Google कैश द्वारा होस्ट किया गया।

इसे थोड़ा और कहें, उदाहरण के लिए, यदि आप एक AMP पृष्ठ प्रकाशित करते हैं जो Google खोज के लिए प्रभावी है और पृष्ठ लोड गति 6 सेकंड से 1 सेकंड तक बढ़ जाती है, तो Google द्वारा इसका मूल्यांकन किया जाएगा और खोज रैंकिंग में वृद्धि होगी।

एमपी के फायदे

एएमपी का समर्थन करने से, मोबाइल पेजों (मोबाइल साइटों) की लोडिंग गति में सुधार होगा, और यदि आप उच्च रैंक करते हैं, तो आप उन उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ा सकते हैं जो खोज से आपकी साइट पर आते हैं।

इस तरह, यदि एएमपी पेश किया जाता है, तो यह उम्मीद की जाती है कि प्रतिक्रिया में सुधार होगा और एएमपी को समर्पित खोज फ़ंक्शन में प्रदर्शित एएमपी चिह्न या खोज परिणामों में प्रदर्शित एएमपी चिह्न से क्लिक दर में सुधार होगा।
इन बिंदुओं के अलावा आपको और अधिक समझने में मदद मिलेगी,

  • खोज रैंकिंग ऊपर जाती है
  • नई खोज प्रवाह बढ़ता है
  • क्लिक दर बढ़ जाती है

एमपी के नुकसान

साथ ही, चूँकि कुछ साइट लिंक प्रदर्शित नहीं होंगे, उन लिंक्स से खोजों का प्रवाह कम हो जाएगा, और अलग-अलग एएमपी पृष्ठों की संख्या बढ़ जाएगी, जिससे संचालन के लिए आवश्यक समय और प्रयास बढ़ जाएगा।
इसके अलावा, साइट की स्थिति के आधार पर, त्रुटि के कारण एएमपी में आसानी से परिवर्तित करना संभव नहीं हो सकता है।

  • कम रूपांतरण
  • परिचालन प्रयास में वृद्धि
  • खराब डिजाइन
  • विज्ञापन नियंत्रण

Google-विशिष्ट AMP समस्याएँ

इसके अलावा भी गूगल मैं बहुत सारे एमपी संबंधित समस्याएं एमपी के माध्यम से हो सकती है आइए ना पॉइंट से समझते हैं,

  • सामग्री बेमेल: कोई एम्बेडेड वीडियो नहीं
  • कृपया अनुशंसित आकार से छोटी छवि निर्दिष्ट करें
  • एएमपी पेज डोमेन बेमेल
  • यूआरएल नहीं मिला (404)
  • सर्वर त्रुटि (5xx)
  • robots.txt द्वारा ब्लॉक किया गया
  • क्रॉलर त्रुटि
  • आप जिस एएमपी यूआरएल की बात कर रहे हैं, वह एएमपी नहीं है
  • आप जिस एएमपी यूआरएल की बात कर रहे हैं वह एक स्टैंडअलोन एएमपी है
  • Noindex URL में निर्दिष्ट है
  • इस पृष्ठ पर “अनुपलब्ध_बाद” तिथि समाप्त हो गई है
  • कैननिकल यूआरएल के लिए निर्दिष्ट यूआरएल अमान्य है

एमपी के साथ स्ट्रक्चर डाटा (Structured Data)

टेम्प्लेट में वर्णित संरचित डेटा (JSON-LD + schema.org) का मार्कअप अनिवार्य नहीं है।
हालांकि, यदि आप अपने संरचित डेटा को चिह्नित करते हैं, तो इसे एएमपी-विशिष्ट Google खोज सुविधाओं जैसे हिंडोला और समृद्ध परिणामों में प्राथमिकता दी जाएगी।

यदि ऐसा होता है, तो नए खोज प्रवाह मार्गों में वृद्धि होगी, जिससे साइट की पहुँच में वृद्धि होगी और साइट के प्रदर्शन में सुधार होगा।

इसके अलावा, एएमपी पेजों को एचटीटीपीएस (एसएसएल) बनाएं, विज्ञापनों, छवियों, एसएनएस सामग्री आदि को एएमपी-विशिष्ट टैग के साथ चिह्नित करें, डिजाइन को बनाए रखने के लिए सीएसएस इनलाइन लिखें, एएमपी पेजों को उत्तरदायी डिजाइन बनाएं, आदि। इसमें सुधार करना भी संभव है। साइट का प्रदर्शन।

यह भी पढ़ें: How to Setup W3 Total Cache with Basic Settings

Kundan Kelwa

Hello my name is Kundan Kelwa and I live in Tejaji Nagar area Indore, I love blogging and content writing, it helps me in my career as well as my hobby.

https://filmyclub.in

Leave a Reply