जैसा कि आप जानते हैं जुलाई मैं गूगल एनालिटिक्स GA4 को लाया जा रहा है, इसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक और बेहतर तरीके से जांच पाएंगे, यह ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए वरदान साबित होने वाला है, आइए जानते हैं कैसे आप GA4 को अपनी वेबसाइट पर स्थापित कर सकते हैं।
Google Analytics 4 (GA4), जो वर्तमान में यूनिवर्सल एनालिटिक्स (UA) की सेवाओं के निलंबन की घोषणा के कारण काफी ध्यान आकर्षित कर रहा है। जो उपयोगकर्ता UA का उपयोग जारी रखने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए अब GA4 इंस्टॉल करना अनिवार्य है।
इस लेख में, हम GA4 की परिचय विधि से UA के अंतरों को विस्तार से बताएंगे।
Google Analytics 4 (GA4) क्या है?
Google Analytics 4 (GA4) को लगभग एक वर्ष की परीक्षण अवधि के बाद अक्टूबर 2020 में “ऐप + वेब संस्करण” के नाम से जारी किया गया था। 1 जुलाई 2023 के अंत में UA की सेवा बंद होने के बाद, GA4 में परिवर्तन ध्यान आकर्षित कर रहा है। GA4 के बारे में विस्तृत लेख नीचे है।
GA4 और UA के बीच अंतर
GA4 में UA से कुछ बड़े बदलाव हैं. मैं GA4 और UA के बीच का अंतर समझाऊंगा।
उपयोगकर्ता क्रियाओं को ” ईवेंट ” मान में मापा जाता है
माप पद्धति के संबंध में, UA ने सत्र-दर-सत्र के आधार पर उपयोगकर्ता कार्रवाइयों को मापा, जबकि GA4 ने ईवेंट-दर-घटना के आधार पर उपयोगकर्ता कार्रवाइयों को मापा.
ईवेंट इकाइयों में परिवर्तन से उपयोगकर्ता के व्यवहार का विश्लेषण करना आसान हो जाता है।
” दृश्य ” हटा दिया गया है
UA में, संरचना “खाता> गुण> दृश्य” थी, लेकिन GA4 में, इसे “खाता> गुण> डेटा स्ट्रीम” द्वारा वर्गीकृत किया गया है। हालाँकि, यह एक दृश्य = डेटा स्ट्रीम नहीं है, और उपयोगिता काफी भिन्न है। डेटा स्ट्रीम वेब और एप्लिकेशन के डेटा को प्रबंधित करने के लिए केवल एक फ़ंक्शन है, इसलिए इसे लचीले ढंग से दृश्य के रूप में फ़िल्टर नहीं किया जा सकता है।
परिवर्तित सत्र परिभाषा
सत्र समाप्ति का समय UA और GA4 के बीच भिन्न होता है। UA में सत्र समाप्त होने पर तीन समय होते हैं।
- जब 30 मिनट या उससे अधिक समय तक कोई ऑपरेशन न हो
- जब यात्रा मार्ग बदलता है
- जब तारीख बदलती है
दूसरी ओर, GA4 में सत्र समाप्त होने का समय निम्नलिखित तीन बिंदु हैं।
- जब 30 मिनट या उससे अधिक समय तक कोई ऑपरेशन न हो
- जब पेज विभिन्न डेटा स्ट्रीम के माध्यम से ट्रांज़िशन करता है
- विभिन्न डोमेन के बीच संक्रमण करते समय
इन परिवर्तनों के साथ, GA4 में सत्रों की संख्या UA की तुलना में कम मापी जाएगी।

विश्लेषणात्मक परिवर्तन
इसके अतिरिक्त, UA और GA4 में अलग-अलग माप विसंगतियां हैं।
यूआई नाटकीय रूप से विकसित हुआ है
GA4 के साथ, UI में पर्याप्त संशोधन हुए हैं। UA में, बाईं ओर के मेनू में 10 आइटम शामिल हैं, लेकिन GA4 में केवल छह हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक सीधा प्रशासन इंटरफ़ेस है। इसके अलावा, “अन्वेषण” और “विज्ञापन” को स्क्रीन के बाईं ओर नेविगेशन मेनू में जोड़ा गया है।

आपको अपनी स्वयं की विश्लेषण रिपोर्ट बनाने की आवश्यकता है
सबसे बड़ा बदलाव सर्च फंक्शन है। आपको स्वयं एक नई रिपोर्टिंग पद्धति बनानी होगी , लेकिन आप बुनियादी संचालनों के साथ ऐसा कर सकते हैं।
GA4 कस्टम रिपोर्ट

एक खोज सुविधा के रूप में, पृष्ठ के अंतर्वाह स्रोत और अंतर्वाह गंतव्य की जांच करना भी संभव है, साथ ही कई डेटा को स्वतंत्र रूप से संयोजित करना और टेबल, पाई चार्ट, बार ग्राफ़ आदि बनाना भी संभव है। एक बार खोज रिपोर्ट बनने के बाद, इसका उपयोग किया जा सकता है। भविष्य की रिपोर्ट के लिए एक टेम्पलेट के रूप में, इसे हर बार स्क्रैच से उत्पन्न करने की आवश्यकता को समाप्त करना।
क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म कार्यक्षमता
यहां “Google सिग्नल” नामक एक फ़ंक्शन है जो उपयोगकर्ताओं को एक ही खाते से लॉग इन करने की अनुमति देता है, भले ही वे अलग-अलग उपकरणों पर हों। GA4 में, इस फ़ंक्शन की उपलब्ध सीमा UA की तुलना में बढ़ गई है.
आप GA4 प्रबंधन स्क्रीन से Google सिग्नल को आसानी से सक्षम कर सकते हैं।
आप Google के AI का उपयोग करके पूर्वानुमानित संकेतक देख सकते हैं
GA4 में, “ईवेंट” नामक एक एकीकृत सूचकांक के साथ मापन करके, आउटलेयर की पहचान करना और खरीद दर और निकासी दर का अनुमान लगाना संभव हो गया है।
“सगाई” का विश्लेषण सक्षम करता है
GA4 के साथ, अब “एंगेजमेंट” नामक एक नया इंडेक्स देखना संभव है। GA4 में जुड़ाव का मतलब है “साइट के भीतर प्रभावी उपयोगकर्ता इंटरैक्शन”। केवल मान्य उपयोगकर्ताओं का विश्लेषण करना संभव है, जैसे पृष्ठ दृश्य और पृष्ठ 30 सेकंड या उससे अधिक समय तक रुके रहना।
UA से GA4 में कैसे अपग्रेड करें
यहां, हम Google एनालिटिक्स 4 के नवीनतम संस्करण को अपग्रेड करने के चरणों की व्याख्या करेंगे । यदि आप अपग्रेड पर विचार कर रहे हैं, तो आइए एक साथ आगे बढ़ें।
- निचले बाएँ आइकन से व्यवस्थापक पर जाएँ
- “GA4 सेटिंग असिस्टेंट” पर क्लिक करें
- “एक नई Google Analytics 4 संपत्ति बनाएं” में “परिचय” पर क्लिक करें
- “संपत्ति बनाएं” पर क्लिक करें
- GA4 गुण जांचें
- “सेटिंग सहायक”> “टैग सेटिंग” पर क्लिक करें
- “जी” से शुरू होने वाली माप आईडी कॉपी करें
- “कनेक्टेड साइट टैग प्रबंधित करें” चुनें और विभिन्न आइटम दर्ज करें।
- GA4 से जांचें
अंत में, जांचें कि क्या “रिपोर्ट” के “रीयल टाइम” में GA4 पर माप शुरू हो गया है और माइग्रेशन पूरा हो गया है।
डेटा को UA से माइग्रेट नहीं किया जा सकता है
GA4 UA से डेटा माइग्रेट नहीं कर सकता. इसलिए, यदि आप जुलाई 2023 में माइग्रेट करते हैं, तो विश्लेषण डेटा के बिना किया जाएगा, इसलिए हम जून 2023 तक माइग्रेट करने की सलाह देते हैं । जुलाई 2023 में पूर्ण प्रवासन के साथ भी, पिछले समय के लिए डेटा रखना एक अच्छा विचार है।
इस आर्टिकल का सारांश
इस बार, हमने GA4 के सभी चरणों के बारे में विस्तार से बताया है। पिछले वर्ष की तुलना में डेटा देखने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसे संक्रमण की समय सीमा (जून 2022) से एक वर्ष पहले तक पेश करें।
डिजिटल पहचान न केवल GA4 की शुरूआत और UA से अपडेट का समर्थन करती है, बल्कि परिचय, टैग स्थापना, और खोज फ़ंक्शन का उपयोग करने के तरीके के बाद विस्तृत प्रारंभिक सेटिंग्स का भी समर्थन करती है।
हम SEO से भी परिचित हैं, इसलिए हम माइग्रेशन के बाद के विश्लेषण से लेकर नीति प्रस्तावों तक आपका समर्थन करना जारी रख सकते हैं। यदि आप शीघ्र परिचय पर विचार कर रहे हैं या यदि आप GA4 के बारे में चिंतित हैं तो कृपया बेझिझक हमसे संपर्क करें।