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लंबे आर्टिकल (Long articles) जो आपके SEO को भी बेहतर बनाएंगे

SEO Blogging
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लंबी सामग्री के व्यवसायों और ब्रांडों के लिए कई फायदे हैं। लंबी सामग्री का अर्थ एसईओ को अधिकतम कर सकता है लंबी सामग्री के मूल्य को नजरअंदाज न करें। आइए जानते हैं लंबी सामग्री बनाते समय चार महत्वपूर्ण बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए।

लंबे आर्टिकल लिखने के यह 4 फायदे

लंबी सामग्री के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • यातायात बढ़ाएँ
  • अधिकार और विश्वसनीयता बनाएँ
  • संपूर्ण वेबसाइट में मूल्य जोड़ें
  • लिंक उत्पन्न करें और ब्रांड जागरूकता बढ़ाएँ

क्वालिटी कंटेंट के साथ लंबे आर्टिकल कैसे लिखें?

लंबी सामग्री बनाने का प्रयास करते समय कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए। वहाँ चार हैं:

  • किसी विषय का चुनाव कैसे करें
  • क्या यह सबसे अच्छा तरीका है?
  • मौजूदा सामग्री की जाँच करें
  • सुरक्षित संसाधन

हालाँकि, यदि आपके पास उपयुक्त विशेषज्ञता और संसाधन हैं। कई लोगों के लिए बार-बार उच्च-स्तरीय सामग्री बनाना कठिन होता है।

वह विषय चुनें जिसे आप लिखना चाहते हैं

आइए बुनियादी बातों से शुरू करें। ब्रेनस्टॉर्मिंग के बारे में आप जो लिखना चाहते हैं, वह जल्दी से पटरी से उतर जाता है,

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या लंबी सामग्री आपके विचारों को साकार करने का सबसे अच्छा तरीका है, अपनी सामग्री की संरचना करना एक अच्छा विचार है। यदि आप जल्दी से यह पता लगा सकते हैं कि आप क्या संदेश देना चाहते हैं और यह विषय के भीतर विभिन्न बिंदुओं और दृष्टिकोणों में विकसित होता है, तो आपको लंबी सामग्री पर जाना चाहिए।

साथ ही, यहां भी दर्शक बन जाते हैं। यदि आप उस विषय पर जानकारी खोज रहे हैं, तो क्या आप लंबी सामग्री की अपेक्षा करते हैं? या आप कुछ बहुत छोटा और अधिक संक्षिप्त अपेक्षा करते हैं? सबसे पहले, क्या यह एक ऐसा विषय है जिसे एक लंबे वाक्य में विस्तृत किया जाना चाहिए?

मौजूदा सामग्री की जाँच करें

उपरोक्त बिंदुओं के आधार पर, पहले से प्रकाशित सामग्री, विशेष रूप से Google खोज परिणामों के प्रथम पृष्ठ पर प्रदर्शित सामग्री की जांच करना सुनिश्चित करें। Google यह समझने में अच्छा है कि उपयोगकर्ता क्या खोज रहे हैं, इसलिए खोज परिणामों की सामग्री (विशेष रूप से प्रथम पृष्ठ) उनकी अपेक्षाओं को पूरा करने की संभावना है।

इस सर्वे में इस बात पर ध्यान दें कि गूगल पहले पेज पर क्या दिखा रहा है। आपके पास सामग्री का मिश्रण हो सकता है जैसे:

इस सर्वे में इस बात पर ध्यान दें कि गूगल पहले पेज पर क्या दिखा रहा है। आपके पास सामग्री का मिश्रण हो सकता है जैसे:

  • ई-कॉमर्स खोज परिणाम
  • लघु सामग्री
  • लंबी सामग्री
  • अनुसंधान सिद्धांत

इन सभी का मिलान करना आवश्यक नहीं हो सकता है, लेकिन यह उन पृष्ठों के प्रकारों के बारे में अच्छे आँकड़े देता है जो किसी विशेष कीवर्ड के लिए पहले से ही Googled हैं।

यह भी पढ़ें: How to Write High Quality Content Using SEO Writing

प्रथम पृष्ठ पर प्रदर्शित पृष्ठ प्रकार के अलावा, कस्टम विश्लेषण और निम्न जानकारी प्रदर्शित करता है:

  • विषय
  • लेख संरचना
  • शीर्षक
  • शीर्षक
  • व्याख्यात्मक पाठ

यहां कुछ कस्टम विश्लेषण परिणाम दिए गए हैं जो लंबी सामग्री बनाने के लिए उपयोगी हो सकते हैं:

इसके अलावा, आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या आप कुछ ऐसा बना सकते हैं जो मौजूदा सामग्री से एक स्तर अधिक हो। यदि आपने मौजूदा सामग्री को देखा है और महसूस करते हैं कि आप पहले से ही बहुत अच्छा काम कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आप किसी अन्य क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहें या अपने विषयों को विस्तृत करने और मूल्य जोड़ने के तरीकों की तलाश करें।

लंबे कंटेंट लिखने से इस प्रकार SEO पर प्रभाव पड़ता है,

लंबी सामग्री के कई फायदे हैं, लेकिन कुछ कंपनियां उन सभी का लाभ उठाती हैं। आप लेखन में इतने लीन हैं कि आप अक्सर भूल जाते हैं कि इसके संबंध में आपको क्या करना है।

इससे पहले कि हम उस “संबंधित कार्य” में गोता लगाएँ, कितनी लंबी सामग्री SEO और कॉर्पोरेट मार्केटिंग में मदद कर सकती है। आओ हम इसे नज़दीक से देखें।

1. क्रॉल करना और समझना आसान है

बहुत सारे वर्णों वाली सामग्री को Google जैसे खोज इंजनों के लिए समझना बहुत आसान है। इसके विपरीत एक अच्छी सामग्री वह सामग्री है जो दृश्य रूप से डेटा और जटिल सामग्री जैसे कि इन्फोग्राफिक्स, चित्र और वीडियो दिखाती है।

2. क्रॉल करने की क्षमता में लंबी सामग्री का मूल्य न केवल उच्च है।

लंबे वाक्यों का अर्थ यह भी है कि, छोटी सामग्री के विपरीत, आप संपूर्ण विषय के लिए अलग-अलग खोज कीवर्ड लक्षित कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आपकी सामग्री लंबी अवधि में व्यापक खोज आवश्यकताओं के लिए आपकी खोज पर उच्च दिखाई देगी, जिससे आपके ट्रैफ़िक बढ़ने और आपके दर्शकों के विस्तार की संभावना बढ़ जाएगी।

लंबी सामग्री में खोजशब्दों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए लक्ष्य बनाते समय, सामग्री को अनुभागों में विभाजित करना और मूल्य बढ़ाने के लिए प्रत्येक अनुभाग में उपयुक्त शीर्षक जोड़ना भी उपयोगी होता है। कारण “सामग्री के विशिष्ट भागों में खोज परिणामों से कूदने” की क्षमता है।

3. लंबी सामग्री और खोजशब्दों के साथ ग्रेट एसईओ का मेरा शीर्ष रहस्य।

इस प्रकार के विषयों की खोज के लिए लंबे लेख बहुत अच्छे होते हैं। इस तरह की विस्तृत जानकारी खोजने में Google बेहतर हो रहा है, जो अच्छी खबर है क्योंकि इसका मतलब है कि अधिक जैविक खोज ट्रैफ़िक संभव है।

4. आंतरिक लिंक

उपयोगी डेटा और आँकड़े खोजने के लिए लोग जिन कीवर्ड का उपयोग करेंगे, उनमें से कई को काफी उच्च स्थान दिया गया है, जिसका लिंक में वृद्धि पर बड़ा प्रभाव पड़ा होगा।

इसका अर्थ है कि अधिक लोग आपके ब्रांड को देखेंगे, और जो लिंक बने हैं वे आपकी जैविक खोज रैंकिंग में भी मदद करेंगे। क्योंकि लिंक अभी भी SEO का एक बड़ा हिस्सा हैं।

सारांश (Summary)

लंबी सामग्री का मूल्य स्पष्ट है और ब्रांड के लिए कई तरह से मूल्य जोड़ता है। यह तुरंत इसके लायक नहीं है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि इस लेख ने आपको कुछ जानकारी दी है। इन निष्कर्षों को आउटपुट में सुधार करना चाहिए।

आखिरकार, क्या मायने रखता है हमेशा विचार की गुणवत्ता और इसे कैसे क्रियान्वित किया जाता है। महान विचार बुरे विचारों की भरपाई करने में सक्षम नहीं होंगे, और यदि वे बुरे हैं तो अच्छे विचारों को सही ध्यान नहीं मिलेगा।

यदि आप इन दो बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो शेष बहुत आसान हो जाता है।

Kundan Kelwa

Hello my name is Kundan Kelwa and I live in Tejaji Nagar area Indore, I love blogging and content writing, it helps me in my career as well as my hobby.

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